4 Bollywood Actresses who got married to underworld dons. बॉलीवुड की ये चार हीरोइन जिन्होंने अपना करियर बर्बाद कर लिया

3763

बॉलीवुड और अंडरवर्ल्ड का कनेक्शन बहुत पुराना और मजबूत रहा है  और ये किसी से छिपा भी नहीं है.

मुंबई अंडरवर्ल्ड डॉन Haji Mastan हो या Dawood Ibrahim, बॉलीवुड पर इनका दबदबा हमेशा रहा है.जिसके सबूत हमें कई बार देखने को मिल ही जाते हैं.

आज हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की ऐसी चार अभिनेत्रियों की जिन्होंने अंडरवर्ल्ड और डॉन से करीबी के चलते अपना करियर बर्बाद कर लिया.

अभिनेत्री सोना और हाजी मस्तान (Actress Sona and Haji Mastan)

माना जाता है कि Haji Mastan पहला ऐसा डॉन था जिसने एक अभिनेत्री से शादी की.

Haji Mastan को ब्लैक एंड वाइट फिल्मो की सुपर स्टार मधुबाला यानी मुमताज़ बेगम जहाँ देहलवी  बहुत पसंद थी और वो उनसे शादी करना चाहता था लेकिन ये संभव नहीं था मधुबाला ने साल १९६० में किशोर कुमार से शादी की और इस शादी के 9 साल बाद १९६९ में मधुबाला ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया उनके दिल में छेद था जो उनकी मौत का कारण बना.

मधुबाला की मौत से Haji Mastan को धक्का लगा तो वहीँ हूबहू मधुबाला जैसी दिखने वाली अभिनेत्री सोना की किस्मत खुल गयी दोनों में इतनी ज्यादा समानता थी कि जब सोना की फिल्मों में एंट्री हुई तो एक पल को लगा जैसे मधुबाला वापस आ गई हैं. Haji Mastan ने सोना के लिए कई फिल्मो में पैसा लगाया और बाद में शादी भी कर ली.

सोना Haji Mastan की दूसरी पत्नी बनी शादी के कुछ सालों बाद Haji Mastan की मौत हो जाने से सोना की ऐसी बदहाली शुरू हुई कि एक तरफ सोना अपनी कमाई का जरिया तलाश रहीं थीं तो वहीं दूसरी ओर Haji Mastan का परिवार उनका दुश्मन बन गया था.

मोनिका बेदी और अबू सलेम (Monica Bedi and Abu Salem)

पंजाब के होशियार पुर में जन्मी मोनिका बेदी ने शुरुआत में एक तेलगू फिल्म “ताज महल” में काम किया और साल 1995 में फिल्म “सुरक्षा” से बॉलीवुड में एंट्री की.

1998 में मोनिका पहली दफा फोन पर Abu Salem के संपर्क में आईं. मोनिका दुबई में थीं, तब फोन पर उन्हें दुबई में एक स्टेज शो करने का ऑफर मिला था. स्टेज शो के दौरान Abu Salem से मोनिका की मुलाक़ात हुई.

खबर थी कि इसके बाद मोनिका बेदी ने अपना नाम बदलकर फौजिया रखा और Abu Salem से शादी कर ली थी. इसके बाद भोपाल और हैदराबाद से दो फर्जी पासपोर्ट बनवाए और साल २००१ में दोनों दुबई से पुर्तगाल शिफ्ट हो गए.

साल २००२ में 18 सितंबर को पुर्तगाली पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर लिया और बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस जेल पहुँच गयी Abu Salem से अलग भी हो गयी.

मोनिका को भारत में सीबीआई की विशेष अदालत ने धोखाधड़ी, फर्जी पासपोर्टऔर आपराधिक साजिश करने का दोषी करार दिया. मोनिका बेदी ने अपने हिस्से की सजा काटकर रुपहले परदे पर कमबैक किया लेकिन सफलता नहीं मिली.

2008 में बिगबोस और २०१३ में सरस्वती चन्द्र नाम के टीवी सीरियल में नेगेटिव रोल भी करना पड़ा और अब वो कोई स्टार नहीं हैं.

ये भी पढ़ें Raktanchal Web Series Real Story Mukhtar Ansari Brajesh Singh

मंदाकिनी और दाऊद इब्राहीम (Mandakini and Dawood Ibrahim)

उत्तर प्रदेश मेरठ की एक लड़की यास्मिन जोसेफ हेरोइन बनने  मुंबई आई. बॉलीवुड के शोमैन राज कपूर ने यास्मिन जोसेफ का नाम बदलकर मंदाकिनी रख दिया और मेरठ की वो २२ साल की लड़की रातों रात चमकता सितारा बन गयी. दरअसल राजकपूर ने साल १९८५ में मंदाकिनी को लेकर एक फिल्म बनाई जिसका नाम था राम तेरी गंगा मैली. ये फिल्म सुपर हिट रही और मन्दाकिनी देश भर में चर्चा का विषय बन गयी.

इसके बाद मंदाकिनी को एक के बाद एक कई फ़िल्में ऑफर हुईं उन्होंने मिथुन चक्रवर्ती के साथ “डांस डांस”, आदित्य पंचोली के साथ “कहाँ है क़ानून” और गोविंदा के साथ “प्यार करके देखो” जैसी फिल्मे की जो सुपर हिट रहीं फिर अचानक साल 1990  की शुरुआत से मंदाकिनी ने नयी फिल्मे साइन करना बंद कर दिया इसी दौर में मंदाकिनी का नाम अंडरवर्ल्ड डॉन Dawood Ibrahim के साथ जुड़ा. अखबारों में Dawood Ibrahim के साथ मंदाकिनी की तस्वीरें छपने लगीं और इस चमकते सितारे को ग्रहण लग गया.

साल १९९३ में मुबई सीरियल बम ब्लास्ट हुए जिसकी धमक ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया. इन धमाकों का मास्टरमाइंड Dawood Ibrahim देश छोड़कर भाग गया. पुलिस ने छानबीन में बॉलीवुड के कई कलाकारों से पूछताछ भी की.

उस समय खबर थी कि मंदाकिनी और Dawood Ibrahim का करीबी रिश्ता है ये भी कहा गया कि दोनों ने शादी भी की है लेकिन मंदाकिनी ने इन सभी ख़बरों का हमेशा विरोध किया. पुलिस ने मुंबई धमाकों को लेकर Dawood के साथ मंदाकिनी की संलिप्तता की जांच भी की. जांच में तो उन्हें क्लीन चिट मिल गयी लेकिन मंदाकिनी का फ़िल्मी करियर ख़त्म हो गया.

फिलहाल वो मुंबई में अपने पति के साथ रहकर तिब्बती योगा सिखाती हैं और तिबेतियन हर्बल सेंटर चला रही हैं.

ममता कुलकर्णी और विक्की गोस्वामी (Mamta Kulkarni and Vicky Goswami)

20 अप्रेल १९७२ को मुंबई में जन्मी ममता कुलकर्णी ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत साल १९९२ में फिल्म तिरंगा से की थी. साल १९९३ में 20 साल की उम्र में ममता ने फिल्म आशिक आवारा से बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई.

जब ममता का करियर करण अर्जुन जैसी सुपर हिट फिल्म करने के बाद बुलंदी पर था और लोग उनको पसंद कर रहे थे तभी उनका नाम अंडरवर्ल्ड से जुड़ने लगा. इसके बाद फिल्म निर्माता उनसे कतराने लगे.

साल २००२ आते आते गुमनामी के अंधेरों में खो चुकी ममता कुलकर्णी बॉलीवुड को अलविदा कह गयी. शुरुआत में अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन और कुछ समय बाद ही उनका नाम ड्रग तस्कर विक्की गोस्वामी के साथ जुड़ गया.खबर थी की वो विक्की गोस्वामी के साथ शादी करके दुबई और केन्या में रह रही थी.

ममता पर अपने पति विक्की गोस्वामी के साथ मिलकर 2000 करोड़ की ड्रग्स की तस्करी करने का आरोप लगा है। इस मामले में कोर्ट ने उन्हें और उनके पति विक्की गोस्वामी को भगोड़ा घोषित कर दिया.

ऐसी ही और जानकारी वाली पोस्ट के लिए हमारे YouTube चैनल The Chanakya को सब्सक्राइब कर लें, और हमारे फेसबुक पेज को like करें.