स्लिम होने के लिए खाएं मोटा अनाज, आज ही डाइट में करें शामिल | Eat coarse grains to be slim, include diet today | health – News in Hindi

2446
स्लिम होने के लिए खाएं मोटा अनाज, आज ही डाइट में करें शामिल | Eat coarse grains to be slim, include diet today | health - News in Hindi
स्लिम होने के लिए खाएं मोटा अनाज, आज ही डाइट में करें शामिल

मोटे अनाजों में कैल्शियम, फ़ाइबर, आयरन, विटामिन और प्रोटीन ज्‍यादा मात्रा में होते हैं.

मोटे अनाज जिनमें बाजरा, मक्का, रागी, ज्वार आदि शामिल हैं. ये स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी कई समस्‍याओं से बचाते हैं. इनमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व होते हैं, जो सेहत को बेहतर बनाए रखते हैं.

भारत में पुराने समय से ही मोटे अनाजों को अपने खानपान में शामिल करने का चलन रहा है. हालांकि शहरी जिंदगी की भागदौड़ भरी दिनचर्या में इनकी जगह झटपट बनने वाले और आसानी से मिल जाने वाले चटपटे खाद्य पदार्थों ने ले ली है. इसी का नतीजा है कि स्‍वास्‍थ्‍य से जुड़ी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ रहा है. मोटे अनाज जिनमें बाजरा, मक्का, ज्वार, आदि शामिल हैं. अब यह खासतौर पर शहरों में पहुंच से दूर होते जा रहे हैं. मगर सेहत को बनाए रखने का राज इनमें छिपा है. इनमें कैल्शियम (Calcium), फ़ाइबर, आयरन, विटामिन और प्रोटीन (Protein) ज्‍यादा मात्रा में होते हैं.

बाजरा : पीरियड्स के दर्द को करेगा कम
बाजरे में मैग्नीशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो इंसुलिन और ब्लड शुगर लेवल को संतुलित बनाए रखता है. यह प्रोटीन से भरपूर होता है और हमारी हड्डियों को मजबूत बनाए रखता है. इसमें फ़ाइबर की मात्रा ज्‍यादा होती है, जो हाजमे को दुरुस्‍त रखती है. साथ ही यह वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स भी होता है. यह नींद लाने में मदद करता है और पीरियड्स के समय होने वाले दर्द को कम करता है. साथ ही कैंसर से बचाव भी करता है.

ज्वार : गर्भवती महिलाओं के लिए है फायदेमंदज्‍वार फाइबर से भरपूर होता है. जिनका वजन बढ़ गया है उनके लिए यह ज्‍यादा उपयोगी साबित हो सता है. साथ ही यह कब्ज़ को दूर करता है और पाचनक्रिया को बेहतर बनाता है. इसमें मौजूद कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है. ज्वार बेबी फूड बनाने के काम भी आता है. साथ ही गर्भवती महिलाओं के लिए यह फायदेमंद होता है. इसमें पोटेशियम और फास्फोरस की ज्‍यादा मात्रा होती है.

मक्का : दिल के मर्ज भगाएगी दूर
मक्‍का विटामिन ए और फॉलिक एसिड से भरपूर होती है. दिल के मर्ज से जूझ रहे लोगों के लिए यह फायदेमंद बताई गई है. इसमें कई तरह के ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स मौजूद होते हैं. इससे शरीर की ख़ून की कमी दूर होती है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी मात्रा ज्‍यादा होती है.

रागी : डिप्रेशन से निकलने में करेगा मदद
रागी (मड़ुआ) काफी पोषक तत्‍व वाला अनाज कहा जाता है. यह कैल्शियम से भरपूर है. इसे डायबिटीज़ के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता रहा है. इसमें ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स काफी मात्रा में होता है और यह डिप्रेशन से जूझ रहे लोगों को राहत पहुंचाता है.

Source link