इस बार गर्मियों में होगा ठंडक का एहसास, पिएं ये खास ड्रिंक्‍स | This time there will be a feeling of coolness in summer, drink these special drinks | recipe – News in Hindi

2188
इस बार गर्मियों में होगा ठंडक का एहसास, पिएं ये खास ड्रिंक्‍स | This time there will be a feeling of coolness in summer, drink these special drinks | recipe - News in Hindi
इस बार गर्मियों में होगा ठंडक का एहसास, पिएं ये खास ड्रिंक्‍स

गर्मी में अक्सर बच्चों को लू लग जाती है. ऐसे में पुदीने का रस फायदेमंद रहता है.

गर्मी के मौसम में लू के गरम थपेड़ों के बीच अपनी सेहत का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है, क्‍योंकि जरा-सी लापरवाही करने पर कई बीमारियां घेर सकती है. ऐसे में ताजा हरी सब्जियों के साथ ही कुछ खास ड्रिंक्‍स को भी जरूर पिया जाना चाहिए, ताकि आपके शरीर को ज़्यादा मात्रा में पोषक तत्व मिलें और शरीर में पानी की कमी न होने पाए.

गर्मी का मौसम शुरू हो गया है और इसने अपना असर भी दिखाना शुरू कर दिया है. इस मौसम में लू के गरम थपेड़ों के बीच अपनी सेहत का ख्‍याल रखना बेहद जरूरी है, क्‍योंकि जरा-सी लापरवाही करने पर कई बीमारियां घेर सकती है. ऐसे में ताजा हरी सब्जियों के साथ ही कुछ खास ड्रिंक्‍स को भी जरूर पिया जाना चाहिए, ताकि आपके शरीर को ज़्यादा मात्रा में पोषक तत्व मिलें और शरीर में पानी की कमी न होने पाए. इस बार की गर्मियों में कुछ खास ड्रिंक्‍स पीकर रहें तरोताजा…

मट्ठा जिस्‍म का तापमान बनाए रखेगा ठंडा
गर्मियों में अक्‍सर मट्ठा पीने की सलाह घर के बुजुर्ग देते आए हैं. इसकी वजह यह है कि यह मट्ठा कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है. इसके अलावा इसका सेवन करने से शरीर की इम्‍युनिटी बढ़ती है. गर्मियों में इसे पीना इसलिए भी ज्‍यादा फायदेमंद है, क्‍योंकि यह पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखता है. शरीर को ठंडक भी पहुंचाता है. इसमें कैल्शियम भी भरपूर होता है. साथ ही प्रोटीन, विटामिन बी और पोटैशियम की प्रचुर मात्रा भी इसमें होती है. इसलिए इसे पीना सेहत के लिए अच्छे अच्‍छा माना जाता है.

पुदीने का रस है फायदेमंदठंडक भरा पुदीना गर्मी में फायदेमंद है. यह माउथ फ्रेशनर की तरह काम करता है. यह पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाए रखता है. इसे दही में डाल कर भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. या फिर इसका रस भी पिया जा सकता है. गर्मी में अक्सर बच्चों को लू लग जाती है. ऐसे में पुदीने का रस फायदेमंद है.

तरबूज का जूस भर देगा ताजगी
गर्मियों के मौसम में तरबूज का जूस ठंडक के साथ ताजगी भी देता है. गर्मी के ये मौसमी फल आसानी से मिल जाते हैं और मौसम के लिहाज से ज्‍यादा फायदेमंद हैं. जानकार बताते हैं कि गर्मियों के मौसम एक व्यक्ति को कम से कम दो गिलास तरबूज का जूस जरूर पीना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन बी5, बी1, बी2, बी3 और बी6 होता है.

राहत देगा नारियल का पानी
गर्मियों में शरीर में पानी की कमी हो जाने पर डायरिया होने का खतरा रहता है. ऐसे में इससे बचाव का आसान तरीका है नारियल का पानी. इस मौसम में अगर नारियल का पानी पिया जाए तो यह शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है.


First published: June 6, 2020, 8:21 PM IST

Source link